सोलर ऊर्जा  के इस्तेमाल में बढ़ोतरी तो हो रही है वहीँ  कीमती होने की वजह से सोलर पैनल चोरी की घटनाएँ भी सामने आ रही है। कुछ क्षेत्र तो ऐसे हैं जहाँ सोलर पैनल लगवाने से मुश्किल, सोलर की चोरी रोकना हो रहा है। सोलर पैनल चोरी होने से बचाने के लिए ज़रूरी है आप सुरक्षा के सही इंतज़ाम करें। जगह और क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग बंदोबस्त किये जा सकते हैं। आवासीय और व्यावसायिक पैनलों की सुरक्षा के लिए उठाये जाने वाले कदम लगभग समान ही है। आइये जानते हैं की सोलर की चोरी किस तरह से रोकी जा सकती है।  

व्यावसायिक सोलर पैनल के लिए :

व्यावसायिक सोलर पैनल व्यापक स्तर पर होते हैं और आवासीय पैनल में इनकी कीमत भी ज़्यादा होती है तो लिहाज़ से इनकी सुरक्षा के लिए अधिक पुख्ता इंतज़ाम करने की ज़रूरत पड़ती है।  

1. मोशन डिटेक्टिव लाईट्स –

अधिकतर सोलर चोरियां रात के समय में होती हैं, इसलिए चोरों की नज़रों से बचाने के लिए आप मोशन डिटेक्टिव लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हे सोलर पैनल के नज़दीक लगवाएं ताकि रात भर पैनल पर रौशनी पड़ती रहे। अधिक रौशनी की वजह से पैनल चोरी होने की संभावनाएं काम हो जाती है।  

2. फास्टनर का प्रयोग –

सोलर पैनल को लगाना कई घंटों का काम है लेकिन पैनल को कुछ मिनटों में हटाया जा सकता है। चोर इसी बात का फायदा उठाते हैं और पैनल पर लगे नट और बोल्ट को जल्दी से खोलकर पैनल चौरी कर लेते हैं। इस तरह की चोरी को रोकने के लिए फास्टनर का इस्तेमाल करना चाहिए। फास्टनर पैनल को ज़मीन या दीवार के साथ जोड़े रखने का काम करता है और इन्हे खोलना आसान भी नहीं है। 

3. अलार्म लगवाएं – 

सोलर की चोरी रोकने   के लिए अलार्म का उपयोग काफी आसान और सुविधाजनक रहता है। हालांकि अन्य के मुकाबले ये थोड़ा महँगा होता है। लेकिन व्यावसायिक सोलर पैनल को चोरी से बचाने में काफी कारगर होते हैं, जैसे चोर पैनल तक पहुँच जाता है यह अलार्म अपना काम कर देता है जिसकी आवाज़ से आपको किसी भी गड़बड़ी का पता लग जाता है। 

आवासीय सोलर पैनल के लिए :

आवासीय सोलर पैनल लगवाने के लिए बड़ी जगह की ज़रूरत नहीं होती, इन्हे घर के आँगन या फिर छतों पर लगवाया जाता है। घरों में लगवाने के बावजूद चोर इन सोलर पैनल को साफ़ कर जाते है। इसलिए ज़रूरी है की घरों में लगे पैनल की सुरक्षा के लिए भी बढ़िया उपाय किये जाएँ।  

1. नट बोल्ट पर वेल्डिंग –

चूँकि सोलर पैनल नट बोल्ट से कसे जाते हैं, इसलिए नट बोल्ट खोलकर चोरी करना चोरों लिए के आसान होता है। ऐसे चोरी को रोकने के लिए नट बोल्ट पर वेल्डिंग कराई जानी चाहिए ताकि चोर नट आसानी से न खोल सकें।  

2. ऊँची दीवार पर पैनल लगवाना – 

 सोलर की चोरी रोकने का सबसे कारगर उपाय है की आप पैनल को घर की सबसे ऊँची दीवार पर लगवाएं। ऐसा करना थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन इस जगह पर आपका सोलर पैनल पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।  

3. सोलर पैनल का बीमा ज़रूरी –  

चाहे आवासीय श्रेणी के सोलर पैनल हो या फिर वयवसायिक क्षेत्र के, दोनों ही सूरत में ग्राहक को चाहिए की वह पैनल का बीमा ज़रूर करवाए। सुरक्षा इंतज़ाम ठीक होने के बाद भी अगर सोलर पैनल चोरी हो जाता है तो बीमा होने की अवस्था में बीमा कम्पनी आपके नुकसान की भरपाई करेगी। बीमा कराने की प्रक्रिया में आपको थोड़ी अतिरिक्त रकम पप्रीमियम के तौर पर ज़रूर जमा करनी होती है लेकिन पैनल चोरी होने की घटना बाद आप बड़े नुकसान से बच जाते है।